Saturday, April 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: मौसम शुष्क, तापमान बढ़ने का दौर शुरू, होली के दिन परेशान...

छत्तीसगढ़: मौसम शुष्क, तापमान बढ़ने का दौर शुरू, होली के दिन परेशान करेगी गर्मी

रामकुमार नायक, रायपुर – बादल छंटने के बाद वृद्धि के दौर में आ चुका दिन का तापमान होली के दिन परेशानी का कारण बन सकता है. शुक्रवार को शहर का तापमान 35 डिग्री के करीब पहुंच गया, जिसके दो दिन में और बढ़ोतरी होने के आसार हैं. अभी सुबह के वक्त हल्की ठंड महसूस हो रही है. फसलों को बड़ा नुकसान पहुंचाने के बाद मौसम बदल चुका है और सामान्य काफी नीचे जा चुका तापमान चढ़ रहा है और धूप का प्रभाव बढ़ने लगा है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों तक इसमें गिरावट की गुंजाइश नहीं है.

मौसम विभाग के अनुसार मौसम का मिजाज अब बदलने वाला है और गर्मी से राहत अब समाप्त होने वाली है. इस बार की होली और तपाने वाली है. आने वाले चार दिनों में अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. ठंडी हवाओं के आने के कारण शुक्रवार को अभी भी मौसम में ठंडकता रही और प्रदेशभर में सर्वाधिक गर्म डोंगरगढ़ रहा.

एआरजी डोंगरगढ़ का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं प्रदेशभर में अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम रहा.

अंबिकापुर का न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम रहा. इसी प्रकार रायपुर का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री और न्यूनतम 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा. राजनांदगांव को छोड़ दिया जाए तो अन्य सभी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम ही रहा.

आज खत्म होगा 13 लाख बच्चों का इंतजार, इस समय आएगा बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में अगले 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 – 4 डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके बाद मौसम में कोई विशेष बदलाव होने की संभावना नहीं है. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री डोंगरगढ़ में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस अंबिकापुर में दर्ज किया गया है. राजधानी रायपुर में आसमान साफ रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Raipur news, Weather Update

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments