Saturday, April 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़क्या आपने खाई है छत्तीसगढ़ी डिश चौसेला? रेसिपी एकदम आसान, चावल से...

क्या आपने खाई है छत्तीसगढ़ी डिश चौसेला? रेसिपी एकदम आसान, चावल से होती है..

सौरभ तिवारी/बिलासपुरः छत्तीसगढ़ चावल प्रमुख राज्य है. यहां चावल की बंपर पैदावार होती है और यही वजह है कि यहां लोग चावल अधिक खाते हैं. छत्तीसगढ़ में दिन में 2 टाइम चावल खाया जाता है. तो वहीं इसके साथ ही यहां चावल से बनने वाले व्यंजनों की भी भरमार है. छत्तीसगढ़ में ताजे चावल से, बासी चावल से और चावल के आटे से कई प्रकार के व्यंजन तैयार किए जाते हैं. सबसे खास बात यह है कि इन व्यंजनों का स्वाद काफी हटकर और अच्छा होता है. तो वहीं यह व्यंजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी नहीं होते हैं. तो आज हम ऐसे ही एक व्यंजन के बारे में आपको बताएंगे जिसे बनाना बेहद आसान है.

छत्तीसगढ़ी व्यंजन चौसेला आमतौर पर देश भर में गेहूं के आटे से पूड़ी बनाई जाती है. लेकिन छत्तीसगढ़ में चावल के आटे से चौसेला बनाया जाता है. इसे बनाने का तरीका लगभग पूड़ी बनाने जैसा ही है. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रहने वाली गृहणी उर्मिला ने हमें बताया कि कैसे आसानी से घर पर आप स्वादिष्ट चौसेला बना सकते हैं.

लगेंगे ये समान

  • चावल का आटा
  • नमक
  • जीरा
  • अजवाइन
  • तेल

कैसे बनाएं ?

  1. सबसे पहले एक थाली में चावल का आटा लें. इसमें जीरा, अजवाइन या दोनों में से जो भी आपको पसंद हो, वो डालें. अगर जीरा या अजवाइन नहीं खाते हो तो ना डालें ये डालना जरूरी नहीं है. नमक और मोयन देने के लिए तेल डालें.
  2. कुछ लोग चावल के आटे के साथ गेहूं का आटा मिक्स करते हैं, लेकिन पारंपरिक रूप से चौसेला सिर्फ चावल के आटे से ही बनाया जाता है.
  3. पानी गर्म करें और गुनगुना पानी इसमें थोड़ा-थोड़ा डालते हुए थोड़ा सख्त आटा गूंध लें. इस पर हल्का सा तेल लगाए और 10 मिनट के लिए ढ़क कर रख दें.
  4. अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें. आटे की लोई तोड़ लें. अब हल्के हाथों से इसे बेल लें. मध्यम से तेज आंच पर आपको इसे तलना है.
  5. जब हल्का भूरा रंग आ जाए तब तक उसे दोनों तरफ से तलें.
  6. बस तैयार है आपका छत्तीसगढ़ी स्टाइल चौजेला. इसे आप टमाटर की चटनी के साथ खा सकते हैं.

Tags: Bilaspur news, Chhattisagrh news, Food, Local18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments