Saturday, April 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: कांग्रेस की पांच गारंटी; सरकार बनने पर महिलाओं को हर साल...

CG: कांग्रेस की पांच गारंटी; सरकार बनने पर महिलाओं को हर साल एक लाख और मजदूरों को 400 रोजी देने का वादा


छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज
– फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी

विस्तार


lok sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बड़ा दांव खेला है। केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनने हर महिला को प्रतिमाह 8333 रुपये देने का वादा किया है। इस संबंध में कांग्रेस ने महिलाओं के लिये महालक्ष्मी योजना लागू करने का वायदा किया है। जिससे हर महिला को 1 लाख रुपये हर साल देने की गारंटी है। कांग्रेस का मानना है कि देश की उन्नति तभी संभव है जब आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाया जाये। इसलिये कांग्रेस ने मातृशक्ति को आर्थिक आत्मनिर्भर बनाने का बीडा उठाया है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि बीजेपी हर महीने महिलाओं को एक हजार दे रही है जबकि कांग्रेस हर महीने 8333 रुपये देने का वादा किया है। कांग्रेस के यूपीए सरकार ने रोजगार को कानूनी अधिकार देने के लिये मनरेगा कानून बनाया था। हर मजदूर को न्यूनतम 150 दिवस कार्य मजदूरी मिलने का कानूनी अधिकार दिया है। अबकी बार कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस मनरेगा की न्यूनतम मजदूरी 200 से बढ़ाकर 400 रुपये करने की गारंटी देती है। इससे देश के मजदूरों की आर्थिक बदहाली दूर होगी और उनके जीवन स्तर में परिवर्तन आयेगा।

उन्होंने कहा कि आज देश का किसान अपने फसल की कीमत के लिये संघर्ष कर रहा। उसे अपने न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिये आंदोलन करना पड़ रहा है। आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने किसानों का दमन किया है। कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने संसद में कानून बनायेगी और स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू करेगी। आज देश की बेरोजगारी दर सर्वोच्च स्तर पर है। कांग्रेस युवाओं को रोजगार देने के लिये युवाओं को 5 गारंटी देती है। कांग्रेस 30 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देगी। स्वरोजगार को बढ़ावा देने हर जिले 5 हजार करोड़ का स्टार्टअप को बनायेगी। पार्टी किसान न्याय गारंटी, युवा न्याय गारंटी, नारी न्याय गारंटी, श्रमिक न्याय गारंटी और हिस्सेदारी न्याय की गारंटी देने का निर्णय लिया है। 

10 साल से जनता सुन रही ड्रामेबाजी और जुमलेबाजी  

भाजपा विधायकद्वय मोतीलाल साहू और पुरंदर मिश्रा के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि जनता को भाजपा को 10 साल सरकार चलाने का अवसर देने का आज पछतावा हो रहा है। इन 10 वर्षों में मोदी सरकार ने जनता से सिर्फ वादाखिलाफी किया है। दावा करते हुए कहा कि जनता बदलाव की मूड बना चुकी है। भाजपा नेताओं को केंद्र में परिवर्तन की लहर दिख रही है, इसे घबराये भाजपा के नेता मोदी की नाकामी को छिपाने के लिए कांग्रेस के गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ही देश का निर्माण किया है देश को संवारा हैं और कांग्रेस ही देश चला सकती है। यह जनता ने भी स्वीकार कर लिया है मोदी के 10 साल के कार्यकाल हर वर्ग इनके कुनीतियों से पीड़ित हैं। 10 साल से जनता सिर्फ ड्रामेबाजी जुमलेबाजी और मन की बात सुन रही है। कांग्रेस की पांच गारंटी जनता के सामने आने के बाद मोदी की गारंटी का ढिंढोरा और ढोल पीटने वाले भाजपा नेताओं को पसीना आने लगा हैं। कांग्रेस ने महिलाओं को 1 लाख रु. सालाना देने, सरकारी पदों के भर्ती पर महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, आशा आंगनबाड़ी एवं मिड डे मील के कार्यकर्ताओं की वेतन दुगनी करना, मनरेगा के मजदूरी 400 प्रतिदिन करने, राष्ट्रीय स्तर पर न्यूनतम वेतन 400 रु. प्रतिदिन करना, किसानों को एमएसपी की कानूनी दर्जा,कर्ज माफी आयोग का गठन, स्वास्थ्य का अधिकार, 30 लाख सरकारी रिक्त पद भर्ती, जल जंगल जमीन का कानूनी हक वन अधिकार अधिनियम के तहत लंबित दावा को एक वर्ष भीतर का समाधान, 50 प्रतिशत आरक्षण सीमा को हटाने, सहित अनेक कार्ययोजना बनाकर गारंटी दी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments