Saturday, April 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़होली से पहले छत्तीसगढ़ में बारिश ने बढ़ी ठंड, फसलों को हुआ...

होली से पहले छत्तीसगढ़ में बारिश ने बढ़ी ठंड, फसलों को हुआ काफी नुकसान…

रामकुमार नायक/रायपुर: छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम का हाल बिगड़ा हुआ है. बारिश के साथ ठंडी हवा चलने की वजह से प्रदेश में ठंड की वापसी हो गई है. दोपहर की चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत मिली है. इसके अलावा अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई है. मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा ने बताया कि बुधवार को रायपुर समेत प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी. इसके बाद गुरुवार 21 मार्च से मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो जाएगा. मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री कम था. इसके अलावा न्यूनतम तापमान भी 20.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम था.

मंगलवार सुबह से ही रायपुर समेत पूरे प्रदेश में बादल छाए हुए थे और ठंडी हवाएं चल रही थी. दोपहर में मौसम फिर बदल गया और बारिश हुई. राज्य भर में बारिश के कारण सभी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. बिलासपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम, पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री कम, अंबिकापुर और जगदलपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम रहा. इसी तरह दुर्ग का अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री और राजनांदगांव का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहा.

यह भी पढ़ें- होली में इन तरीकों से करें भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा, कभी नहीं होगी धन की कमी, कष्ट होंगे दूर

फसलों को हुआ काफी नुकसान
मार्च महीने में असामयिक वर्षा, आंधी-तूफान, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने के कारण जन- धन की क्षति हुई. प्रदेश के कई हिस्सों में अंधड़ व तेज हवाओं के साथ बारिश व ओले गिरने के कारण रबी सहित दलहनी व तिलहनी फसलों को काफी नुकसान हुआ है. सोमवार को उत्तरी छत्तीसगढ़ सहित दुर्ग और कबीरधाम जिले में हुई ओलावृष्टि और तेज बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है. इससे खेतों में तैयार गेहूं, चना के अलावा तिवरा, मसूर, अलसी, सोयाबीन आदि की फसल चौपट हो गई है. वहीं दूसरी ओर साग-सब्जियों टमाटर, मटर, भिंडी, करेला, कुंदरू, गोभी, सेमी, बैगन के अलावा पपीता, केला, मुनगा और आम की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, Raipur news, Weather news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments