Saturday, April 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़होली में रंगों से पहले कहां-कहां बरसेंगे बादल, ओले भी गिरेंगे और...

होली में रंगों से पहले कहां-कहां बरसेंगे बादल, ओले भी गिरेंगे और तूफान भी आएगा

नई दिल्‍ली. सर्दियों का मौसम अपने अंतिम चरण में है. उच्‍च पर्वतीय प्रदेशों में कहीं-कहीं हिमपात हो रहा है, जबकि उत्‍तर और पूरब भारत के मैदानी इलाकों में सुबह और शाम को गुलाबी ठंड का अनुभव किया जा रहा है. हवा की रफ्तार सामान्‍य से ज्‍यादा रहने की स्थिति में दिल्‍ली-एनसीआर में न्‍यूनतम तापमान औसत से कम दर्ज किया गया. राष्‍ट्रीय राजधानी में AQI का लेवल मध्‍यम रिकॉर्ड किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के अन्‍य हिस्‍सों में मौसम के मिजाज को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि रंगों के त्‍योहार होली से पहले 20 मार्च तक देश के कुछ हिस्‍सों में आंधी-तूफान के साथ ओले गिर सकते हैं. कहीं-कहीं बारिश होने की भी संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने 20 मार्च 2024 तक के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. इसके मुताबिक, पश्चिम बंगाल के गंगा तट से लगते मैदानी इलाकों में मौसम मिजाज तल्‍ख रह सकता है. कुछ जगहों पर आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ आकाशीय बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताया गया है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है. 17 मार्च 2024 यानी रविवार को गंगीय पश्चिम बंगाल में मूसलाधार बारिश के साथ ही तूफान आने का खतरा है. इस दौरान हवा की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है. IMD ने मौसम के तल्‍ख तेवर को देखते हुए चेतावनी भी जारी की है. आमलोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

Delhi Weather: दिल्‍ली में छाए रहेंगे बादल, न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री कम, क्‍या है AQI का हाल

झारखंड से लेकर MP तक के मौसम में बदलाव
IMD ने झारखंड से लेकर मध्‍य प्रदेश तक के मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, 17 से 20 मार्च 2024 के दौरान झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्‍तीसगढ़ और पूर्व मध्‍य प्रदेश कई स्‍थानों पर आंधी-तूफान के साथ हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञानियों ने 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया है.

इन इलाकों में मूसलाधार बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने विदर्भ के कुछ इलाकों में 19 मार्च तक मूसलाधार बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पूर्व मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में 17 से 20 मार्च 2024 के दौरान मूसलाधार बारिश हो सकती है. बेमौसम बरसात से किसानों को व्‍यापक पैमाने पर नुकसान हो सकता है. बता दें कि इस वक्‍त रबी की फसलें खेत में खड़ी हैं और उनकी कटाई का काम चल रहा है. दूसरी तरफ, कपास की फसलें भी तैयार होने को है, ऐसे में यदि मूसलाधार बारिश होती है तो किसानों को आर्थिक नुकसान हो सकता है.

Tags: Bad weather, IMD forecast

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments