Saturday, April 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़रिटायर होने के बाद भी नहीं थके मनहरण, शौक ऐसा कि 3...

रिटायर होने के बाद भी नहीं थके मनहरण, शौक ऐसा कि 3 मंजिला इमारत को बना दिया…

अनूप पासवान/कोरबा. हर किसी का अपना अलग सपना और शौक होता है. किसी को पशुपालन का शौक होता है, किसी को खेती किसानी का, तो किसी को खेलकूद का. ऐसा ही कुछ शौक पाल रखा है कोरबा के आरपी नगर फेस-1 निवासी मनहरण लाल राठौर ने, जिन्होंने अपने घर की छत को ही मिनी फॉर्म के रूप में विकसित कर रखा है. उन्होंने अपने खेती-किसानी के शौक को पूरा करते हुए मौसमी फलों, सब्जियों सहित अन्य प्रकार की फसल लगा रखी है. अभी उनके मिनी फॉर्म में टमाटर की फसल लगी है, जहां रोजाना दो से पांच किलो टमाटर का उत्पादन हो रहा है.

कोरबा के आरपी नगर फेस-1 में रहने वाले मनहरण लाल राठौर हजारों लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बने हुए है. किसी जमाने में बालको कर्मचारी रहे मनहरण लाल राठौर ने अपने तीन मंजिला घर की छत को ही मिनी फॉर्म के रूप में तब्दील कर रखा है. मनहरण लाल को खेती किसानी का काफी शौक है. मनहरण कोरबा के भठौरा गांव के निवासी है. मनहरण जब अपने गांव में रहते थे, तो जमकर खेती करते थे, तब से ही उन्हें खेती किसानी का शौक है. बालकों में जब नौकरी लगी, तब गांव से शहर आ गए. कई साल तक नौकरी करने के बाद जब वे रिटायर हुए तब उनका पुराना शौक जाग उठा और उन्होंने अपने घर को ही मिनी फॉर्म के रूप में विकसित कर लिया और मौसम के हिसाब से सब्जियां लगाने लगे.

यह भी पढ़ें- एक एकड़ में इस पेड़ को लगाओ, 2.5 लाख मुनाफा पाओ, वोट के साथ लोगों ने दी खेती की सलाह, 8 लाख की हो रही कमाई

खेती को बढ़ावा देने का प्रयास
आज के समय में उनके घर की छत पर टमाटर और अन्य किस्मों की सब्जियां लगी हुई हैं, जिन्हें वे बेचते नहीं बल्की आपने सगे, संबंधित और किराएदारों को बांट देते है. मनहरण लाल बताते हैं कि ऐसा करने से उन्हें काफी खुशी होती है. मनहरण लाल राठौर की छत पर मिनी खेत में अभी टमाटर की अच्छी पैदावार हुई है. रोजाना उनके खेत से 2 किलो टमाटर निकलते है. ऑफ सीजन होने के कारण अभी कोई सब्जियां तैयार नहीं है. हालांकि, आलू, प्याज सहित बैंगन की फसल धीरे-धीरे तैयार हो रही है, जो कुछ महीने के बाद पूरी तरह से विकसित हो जाएगी. मनहरण लाल राठौर की तरफ हम सभी को भी इस तरह से खेती को बढ़ावा देने का प्रयास करना चाहिए.

Tags: Agriculture, Chhattisagrh news, Kota news, Local18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments