Saturday, April 13, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडानोएडा एयरपोर्ट तक का सफर होगा आसान : विमान से पहले शुरू...

नोएडा एयरपोर्ट तक का सफर होगा आसान : विमान से पहले शुरू होगी बस सेवा, जानिए कौन से शहर होंगे कनेक्ट

Tricity Today | symbolic image




Noida News : जेवर में बन रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट एशिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट में शुमार है। लोगों को बेसब्री से इसके शुरू होने का इंतजार है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू होने से पहले दिल्ली-एनसीआर के सभी शहरों के लिए बसें चलाने की तैयारी है। इसके लिए यमुना प्राधिकरण की ओर से रोडवेज के अधिकारियों से चर्चा की जा रही है। एयरपोर्ट के लिए सीधी बस सेवा शुरू करने की तैयारी तेज हो गई है। अभी, नोएडा से जेवर के लिए छह बसें चलती हैं, जिन्हें बढ़ाकर 80 करने की योजना है।

उत्तर प्रदेश में बढ़ेगी कनेक्टिविटी

यमुना प्राधिकरण के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों से नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए सीधी बस सेवा शुरू करने की तैयारी तेज कर दी गई है। एयरपोर्ट के लिए गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश से बसों का संचालन किया जाएगा। रोड कनेक्टिविटी के सभी निर्माण कार्य को 30 अप्रैल तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। परी चौक स्थित जीरो प्वाइंट से यमुना एक्सप्रेसवे पर 40 किलोमीटर तक 60 मीटर सर्विस रोड को बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है।

पहले फेज का निर्माण अंतिम चरण में

एयरपोर्ट के पहले फेज का निर्माण अंतिम चरण में है। रनवे तैयार हो गया है। यमुना एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड से एयरपोर्ट तक बनने वाली 700 मीटर लंबी रोड का निर्माण भी पूरा होने वाला है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए इंटरचेंज का निर्माण किया जा रहा है। वहीं, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की ओर से बल्लभगढ़ से दयानतपुर तक हाइवे का निर्माण हो रहा है।

सितंबर से पहले एयरपोर्ट तैयार होगा 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर का काम सितंबर से पहले पूरा हो जाएगा। एयरपोर्ट पर नेविगेशन और सर्विलांस उपकरण लगने शुरू हो गए हैं। मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की बोर्ड बैठक में ये बातें कही। सीईओ ने कहा कि यमुना एक्सप्रेसवे से जेवर एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी अगले महीने तक पूरी हो जाएगी। एयरपोर्ट के विकास के लिए डेवलपर टाटा प्रोजेक्ट ने टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी और रनवे निर्माण का काम तेज कर दिया है। बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने की। उन्होंने सभी एजेंसियों से समन्वय बनाकर कार्य को समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। बोर्ड बैठक में नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एअरपोर्ट जेवर के विकास के संबंध में हुई प्रगति को प्रस्तुत किया गया। इसमें बताया गया कि विकासकर्ता ज्यूरिक एयरपोर्ट ने डेवेलपमेंट प्लॉन के अनुसार काम तेज कर दिया है।

जल्द ही काम शुरू हो सकता है

उड़ान से पहले रनवे पर बोइंग विमान उतारने की तैयारी है। इसका ट्रायल भी जल्द ही शुरू होने की संभावना है। इसके लिए लगातार शासन के अफसरों के साथ बैठक कर योजना तैयारी की जा रही है। इसके अलावा अन्य काम भी तेजी से कराए जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments