Saturday, April 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़इस संस्था की अनोखी पहल...बेसहारा लोगों को घर सेवा आश्रम में रखकर...

इस संस्था की अनोखी पहल…बेसहारा लोगों को घर सेवा आश्रम में रखकर करते हैं देखभाल

अनूप पासवान/ कोरबाः कहते हैं कि सेवा ही सबसे बड़ी पूजा है. भले ही कलयुग में अप्रत्याशित घटनाएं हो रही हैं. अपना स्वार्थ पूरा करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. मगर इसके बावजूद समाज में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो अपने अच्छे कार्यों से दूसरों का भला कर रहे हैं. असहाय और निराश्रित लोगों के लिए छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसाइटी बेहतर कार्य करने में लगी हुई है. इस संस्था ने मानसिक रूप से विक्षिप्त और लावारिस पीड़ितों को आश्रय देने का काम किया है. इसके लिए संस्था के द्वारा अपना घर सेवा आश्रम संचालित किया जा रहा है.

युवाओं की भागीदारी के साथ छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसाइटी अपने सामाजिक कार्यों को आगे बढ़ाने में लगी हुई है. अलग-अलग आयाम पर काम करते हुए संस्था ने इलाके में विशेष पहचान बनाई है. छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसाइटी के छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष राणा मुखर्जी ने बताया कि उनकी संस्था का एक लक्ष्य है, कि छत्तीसगढ़ के किसी भी कोने मे लावारिस या बेसहारा व्यक्ति सडक पर ना रहें. सभी के पास अपना घर हो इसी उद्देश्य से अपना घर सेवा आश्रम की शुरूआत की गई.

परिवार की तरह ख्याल  
संस्था के अध्यक्ष संदीप सिंह ने बतया कि वर्तमान में अपना घर आश्रम में 80 से ज्यादा ऐसे लोग मौजूद हैं जिनकी देखभाल करने वाला उनका कोई अपना नहीं है. ऐसे लोगों को संस्था ने अपने परिसर में अच्छा वातावरण दें रही है. आश्रम में उनका परिवार की तरह ख्याल रखा जाता है. यहां उनके उपचार के लिए भी पूरी व्यवस्था की जाती है. जब तक ऐसे लोग पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते है. इन्हें आजीवन यहां रहने की व्यवस्था की जाती है.

फोन कर सूचना दें
विक्षिप्त लोगों के उपचार के बाद अगर उनकी हालत में सुधार आती है, तो उन्हें परिवार से मिलाने का भी बीड़ा उठा कर उनके परिजनों की तलाश की जाती है. राणा मुखर्जी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसी भी कोने में अगर कोई बेसहारा बुजुर्ग, विक्षिप्त सड़क पर कहीं घूमते मिलते हैं. तो उनकी संस्था को इस नंबर 8878447777 पर फोन कर इसकी सूचना दे सकते हैं. इसके बाद संस्था के सदस्य वहां पहुंचकर उन्हें अपने साथ अपना घर सेवा आश्रम पहुंचाया जाता है. उन्होंने कहा कि अपना घर सेवा आश्रम ईश्वर के आशीर्वाद से चल रहा है. साथ ही, दानदाताओं से मिलने वाले दान से संस्था का सहयोग हो जाता है. इससे मानव सेवा का कार्य किया जाता है.

Tags: Korba news, Local18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments