Saturday, April 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़शाम होगी मस्तनी...रुत होगी सुहानी, छत्तीसगढ़ की ये खूबसूरती देख मचल जाएगा...

शाम होगी मस्तनी…रुत होगी सुहानी, छत्तीसगढ़ की ये खूबसूरती देख मचल जाएगा मन

सौरभ तिवारी/बिलासपुरः- बिलासपुर शहर के मध्य में शनिचरी बाजार स्थित है, जहां लोगों की जमकर भीड़ रहती है. अक्सर लोग इस क्षेत्र में शांति वाली जगह खोजते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मिल पाता है. इसे देखते हुए स्मार्ट सिटी ने शनिचरी चौपाटी को हैप्पी स्ट्रीट के रूप में डेवलप किया है. यह एक ऐसी सड़क होगी, जहां सिर्फ और सिर्फ खुशियां ही होंगी. यह स्पॉट देखने में काफी आकर्षक है. देखा जाय तो शहर में परिवार के साथ बिताने के लिए कम ही जगह उपलब्ध हैं. ऐसे में इस चौपाटी के बनने से बच्चे अपने माता-पिता के साथ घूमने, खाने-पीने और मौज-मस्ती के लिए यहां आ सकते हैं. बिलासपुर में गर्मी भी अच्छी-खासी पड़ती है, तो शाम में नदी किनारे यह जगह ठंडक और सुकून प्रदान करेगी.

बच्चों के लिए प्ले एरिया
यहां बच्चों के लिए विशेष प्ले जोन भी है, जहां बच्चे खेल-कूद का आनंद उठा सकेंगे. साथ ही साथ बड़े अपने मनपसंद व्यंजन का भी लुत्फ उठा सकेंगे. यानी लोग परिवार के साथ दूसरी जगहों पर जाने के बजाए यहां आकर क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं. खास बात यह है कि नदी का किनारा होने से लोगों को यह जगह खूब पसंद आ रही है. अब तक सिर्फ एक ही जगह रिवर व्यू ही नदी के किनारे बैठने की जगह है. लेकिन वहां गार्डन जैसी कोई जगह नहीं है, जिसके चलते शनिचरी में बने हैप्पी स्ट्रीट को लोग खास पसंद कर रहे हैं.

गार्डन में 3 वाटर फाउंटेन
हैप्पी स्ट्रीट के गार्डन में तीन वाटर फाउंटेन भी हैं, जो इस जगह को और सुंदर बनाते हैं. इसमें तरह-तरह के कलर भी हैं. शाम के समय जब इसे चालू किया जाता है, तो इसका नजारा देखते ही बनता है. इसके अलावा दो टॉयलेट भी हैं, ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो. वहीं एक स्टेज भी तैयार किया गया है, जहां छोटे कार्यक्रम कराए जा सकेंगे.

नोट:- रनिंग ट्रैक से लेकर कबड्डी मैदान तक, छत्तीसगढ़ में महिलाओं को मिली स्टेडियम की सौगात, जानें खासियत

मौजूद हैं ये सुविधाएं
हैप्पी स्ट्रीट में स्मार्ट सिटी प्लांटेशन, साइकिल ट्रैक, वॉकिंग ट्रैक, किड्स प्ले एरिया उपकरण के साथ बैठने के लिए बेंच, दिशा सूचक बोर्ड, मॉड्यूलर कियोस्क, स्काई वॉकर, व्यायाम उपकरण, वॉटर फाउंटेन, टॉयलेट, ग्रीन रूम, आकर्षक लाइटिंग मौजूद है. सुरक्षा के दृष्टिकोण से नदी की ओर रिटेनिंग वॉल और पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम भी तैयार किया गया है.

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news, Local18, Smart City Project

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments