Saturday, April 13, 2024
Homeमध्यप्रदेशAnuppur: किसान के खेत में मिली सूर्य देव की 10वीं शताब्दी की...

Anuppur: किसान के खेत में मिली सूर्य देव की 10वीं शताब्दी की प्रतिमा, पूजा-अर्चना करने इकट्ठा हुए लोग


खुदाई में निकली प्रतिमा।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


अनूपपुर जिले के कोतमा तहसील एवं जनपद पंचायत अनूपपुर के ग्राम पंचायत छुल्हा अंतर्गत पकरिया गांव में बीती शाम खेत में खुदाई के दौरान सूर्य देव की प्राचीन प्रतिमा निकली। यहां 70 वर्षीय हीरालाल पिता ददना यादव निवासी पकरिया के खेत में जेसीबी से यूके लिपटिस की जड़ को हटाते समय दसवीं शताब्दी की सूर्य देव की प्राचीन प्रतिमा प्राप्त हुई है। 

सूचना प्राप्त होने पर कोतमा तहसीलदार ईश्वर प्रधान, कोतमा थाना प्रभारी सुंद्रेश सिंह, ग्राम पंचायत छुल्हा सरपंच राजेश सिंह, जिला पर्यटन एवं पुरातत्व समिति अनूपपुर सदस्य शशिघर अग्रवाल ने देर रात मौके पर पहुंचे। यहां प्राप्त पुरातत्व महत्व की मूर्ति का परीक्षण, अवलोकन करते हुए अपने अभिरक्षा में देकर जप्ती एवं सुपुर्दगी की कार्रवाई करते हुए सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस थाना कोतमा मे सुरक्षित रखा गया है। पुरातत्व के जानकार बताते हैं कि यह मूर्ति दसवीं ईसवी, कल्चुरी कालीन समय की है जो सूर्य भगवान की है।

ग्रामीणों के भीड़ हुई जमा, पूजा-अर्चना करने तथा दर्शन करने लोगों की लगी भीड़

पकरिया गांव में हीरालाल पिता ददना यादव के खेत में जेसीबी से यूके लिप्टिस के जड़ की खुदाई दौरान प्राप्त पुरातत्व महत्व की दसवीं शताब्दी के सूर्य भगवान की तीन फीट ऊंची डेढ़ फीट चौड़ी एवं 4.5 सेंटीमीटर मोटी कड़े पत्थर से बनी मूर्ति मिलने की जानकारी ग्रामीणों को प्राप्त होने पर हीरालाल के घर में आसपास के कई गांव के ग्रामीण मूर्ति को देखने तथा पूजा अर्चना करने के लिए इकट्ठे हो गए। जिनके द्वारा पूजा अर्चना करने के साथ ही  मूर्ति के दर्शन किए गए।

मूर्ति को कोतमा थाने में रखा सुरक्षा में

तहसीलदार एवं थाना प्रभारी कोतमा, ग्राम पंचायत सरपंच, ग्रामीण एवं जिला पर्यटन एवं पुरातत्व समिति सदस्य की उपस्थिति में प्राप्त मूर्ति का अवलोकन करते हुए मौका पंचनामा की कार्रवाई कर थानाप्रभारी कोतमा को मूर्ति सुरक्षित रखने हेतु सुपुर्द किया गया तथा पूरे धार्मिक आस्था, पूजा-अर्चना कर कोतमा थाना के शासकीय वाहन से मूर्ति को कोतमा थाने में लाकर सुरक्षित स्थान पर रखा गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments