Tuesday, March 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडानोएडा के लाल ने कर दिया कमाल : उत्तर प्रदेश की इस...

नोएडा के लाल ने कर दिया कमाल : उत्तर प्रदेश की इस परीक्षा में किया टॉप, 9वीं कक्षा में देखा था ख्वाब

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो




Noida News : इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन में नोएडा के एक छात्र ने कमाल कर दिया है। छात्र ने इस ख्वाब को 9वीं कक्षा में देखा था। अपने इस ख्वाब को पूरा करने के लिए दिन-रात पढ़ाई की। कक्षा 12वीं के छात्र ने एनटीए जेईई मेन की सत्र-1 परीक्षा में 99.9966033 परसेंटाइल हासिल किए। छात्र ने 100 परसेंटाइल पाने से चूकने के बाद भी प्रदेश में टॉप किया है।  

आईआईटी मुंबई में दाखिला लेकर बनायेंगे करियर 

नोएडा के रहने वाले 17 वर्षीय भव्य ने आईआईटी जेईई क्रैक करने का ख्वाब उसी वक्त देख लिया था जब वह 9वीं कक्षा में थे। उन्होंने कहा कि उनका हमेशा से सपना था कि वह आईआईटी मुंबई में दाखिला लें और कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाएं। उन्हें अब इस बात की खुशी है कि उन्होंने पहले ही प्रयास में इस बाधा को पार कर लिया है। उन्होंने कहा कि अब वह पूरी तरह से सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो 22 फरवरी से शुरू हो रही है। 

विराट कोहली और जसप्रित बुमरा पसंद

भव्य को लॉन टेनिस और क्रिकेट खेलना पसंद है। उनके पसंदीदा क्रिकेटर विराट कोहली और जसप्रित बुमरा हैं। वह अपने माता-पिता और एक छोटे भाई के साथ नोएडा में रहते हैं। उन्हें गणित पसंद है और विज्ञान में गहरी रुचि है। उनकी मां बिमला तिवारी एक गृहिणी हैं और पिता अशोक तिवारी कारोबार करते हैं।

जेईई मेन से पहले भी कई उपलब्धि की हासिल

भव्य जेईई मेन से पहले भी कई उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। वह इंडियन नेशनल मैथमेटिकल ओलंपियाड 2021 में मेरिट होल्डर थे। उन्होंने मई 2021 में एचबीसीएसई द्वारा ऑनलाइन आयोजित मैथमेटिकल ओरिएंटेंशन कैंप (एमओओसी) में भी भाग लिया, जिसके लिए उन्हें भागीदारी का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ था। बता दें कि जेईई मेन 2024-सत्र 1 परीक्षा में शामिल हुए 11,70,048 उम्मीदवारों में से 23 ने पूरा 100 एनटीए स्कोर हासिल किया।

जाने किस तरह आप भी कर सकते हैं टॉप 

भव्य ने बातचीत के दौरान बताया कि 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी और जेईई मेन की तैयारी आसानी से साथ-साथ हो सकती है। एनसीईआरटी की किताबें दोनों पैटर्न को अच्छे से कवर करती हैं। कोई ध्यान नहीं भटकाता। यदि कोई विद्यार्थी पूरे फोकस रहकर तैयारी करता है तो वह बोर्ड और जेईई मेन प्लस एडवांस्ड को एक साथ पास कर सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments