Sunday, March 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़अंतरिक्ष की सैर करने का सुनहरा मौका!... मात्र 2 हजार रुपए में...

अंतरिक्ष की सैर करने का सुनहरा मौका!… मात्र 2 हजार रुपए में उठा सकेंगे लुफ्त

रामकुमार नायक/रायपुर. चांदनी रात में जब हम आसमान की तरफ नज़रें उठा कर देखते हैं तो हमें बहुत सारे तारे दिखाई देते हैं. जब हम उन्हें महसूस करते हैं तो कहीं ना कहीं हमें अंदर से खुशी होती है और एक ललक उठती है कि अंतरिक्ष में और क्या-क्या है. सूर्य, चंद्रमा, मंगल जैसे अन्य ग्रहों नक्षत्रों के बारे में हमने बस पढ़ा है, शायद ही बहुत कम लोग हैं जिन्होंने नजदीक से देखा है. अगर भी अंतरिक्ष, तारामंडल, आकाशगंगा, ग्रह, नक्षत्र, उपग्रह को देखकर उसके बारे में जानने चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर है. आप भी कम बजट में वी राइट सॉल्यूशन वंडरफुल एक्सपीरियंस ऑफ़ रिसर्च यंग टीम के साथ अंतरिक्ष की सैर कर सकते हैं. साथ ही शानदार जंगल सफारी, नाइट कैंपिंग का लुफ्त उठा सकते हैं. आगामी 17 से 18 फरवरी को आप भी अंतरिक्ष की सैर कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं.

वी राइट सॉल्यूशन वंडरफुल एक्सपीरियंस ऑफ़ रिसर्च यंग टीम के सदस्य राजेंद्र पटेल ने बताया कि अंतरिक्ष की सैर नाम से एक कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसमें आप पावरफुल टेलीस्कोप की मदद से आकाशगंगा, ग्रह, नक्षत्र और तारामंडल का नजारा देख सकेंगे. इस दौरान एस्ट्रोनॉमी एक्सपर्ट भी मौजूद रहेंगे. राजधानी रायपुर से करीब 128 किमी दूर बारनवापारा अभ्यारण्य है. इस अभ्यारण्य में अंतरिक्ष की सैर कार्यक्रम रखा गया है. साथ ही इस दौरान आप नाइट कैंपिंग, बोनफायर, जंगल सफारी और छत्तीसगढ़ी ट्रेडिशनल फूड का लुफ्त उठा सकेंगे. अभी तक इस टीम के द्वारा स्कूलों में एस्ट्रोनॉमी टॉक कार्यक्रम स्कूलों में चलाया जा रहा था. इसमें तारामंडल, ग्रह, उपग्रह, नक्षत्र समेत आकाशगंगा दिखाकर स्कूल के बच्चों को उनके बारे में पूरी जानकारी दी जाती थी.

यह भी पढ़ें- इंजीनियर और MBA स्टूडेंट्स ने शुरू किया अनोखा स्टार्टअप, घर बैठी महिलाएं को दिया रोजगार

शहर में यह संभव नहीं
टेलीस्कोप के द्वारा अंतरिक्ष की सैर शहर में रहकर संभव नहीं है. दरअसल, शहरों में ज्यादा लाइट और धूल का वातावरण होता है इस वजह से सही से नहीं दिख पाता हैं इसलिए टीम के द्वारा बारनवापारा जंगल को चुना है. यहां अंतरिक्ष ज्ञान की रुचि रखने वालों के अलावा एडवेंचर के शौकीन भी आ सकते हैं.

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
टीम के राजेंद्र ने आगे बताया कि वे सभी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं जिन्हें एडवेंचर करना पसंद है. इसमें आप साथ में फैमिली, दोस्तों या अकेले भी जा सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1750 रुपए से शुरू होती है जो सुविधाओं के अनुसार अलग-अलग राशि देने होगी. अगर आप यहां रूम में रहना चाहते हैं तो रूम की व्यवस्था है या एडवेंचर पसंद करते हैं और कैंप में रहना चाहते हैं तो उनके लिए कैंपिंग टेंट की व्यवस्था है. 17 से 18 फरवरी इस अंतरिक्ष सैर का कार्यक्रम होने वाला है. अधिक जानकारी और रजिस्ट्रेशन के लिए टीम के सदस्य राजेंद्र पटेल के मोबाइल नंबर 91315 06013 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments