Tuesday, March 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कबीरधाम सहित कई जिलों में गिरेंगे ओले, अलग-अलग हवाओं की एंट्री से...

कबीरधाम सहित कई जिलों में गिरेंगे ओले, अलग-अलग हवाओं की एंट्री से CG में बारिश

रायपुर. छत्तीसगढ़ में मौसम लगातार करवट ले रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि कई जिलों में तेज आंधी के साथ-साथ बारिश होगी और ओले गिरेंगे. इसके अलावा कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. विभाग ने बताया कि प्रदेश में नमी युक्त और शुष्क हवा अलग-अलग दिशाओं से आ रही है. इस वजह से मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. आने वाले कुछ दिनों में मौसम इसी तरह का रहने वाला है. इधर, 12 फरवरी को रायपुर सहित कई जिलों में जबरदस्त बारिश हुई. हालांकि, कुछ देर की बारिश की बाद फिर धूप निकल आई.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्र ने बताया कि द्रोणिका की वजह से कन्वर्जन का क्षेत्र बना हुआ है. शुष्क और नमी युक्त हवाएं अलग-अलग दिशाओं से प्रदेश में प्रवेश कर रही हैं. इसकी वजह से मौसम में बदलाव हुआ है. प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी के साथ-साथ बारिश हो सकती है. कई जगह ओले भी गिर सकते हैं. मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. इसमें रायपुर और बस्तर संभाग के जिले शामिल हैं. वहीं, बिलासपुर संभाग के जिलों कबीरधाम, राजनांदगांव, बिलासपुर, सरगुजा संभाग के कोरिया, सूरजपुर, सहित दोनों संभाग के अन्य जिलों में तेज आंधी बारिश व ओले गिरने की संभावना है.

सुबह हुई बारिश, फिर निकली चटक धूप
दूसरी ओर, प्रदेश में 12 फरवरी की सुबह मौसम का मिजाज बदल गया. राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में घने बादल छा गए. कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई. कुछ देर बारिश के बाद फिर चटक धूप निकल आई. मौसम विभाग ने कहा कि यह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हो रहा है. 11 फरवरी को भी कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे थे. सरगुजा संभाग और भाटापारा में गरज और चमक के साथ ओले गिरे थे. इस ओलावृष्टि और बारिश ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है.

प्रदेश में बढ़ गई ठंड
इस बारिश से प्रदेश में एक बार फिर ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. दुर्ग में भी 12 फरवरी को सुबह जबरदस्त बारिश हुई. पेंड्रा में भी मौसम का मिजाज बदला. यहां भी गरज-चमक के साथ 11 फरवरी की रात तेज बारिश हुई. 12 फरवरी की सुबह पूरा इलाका कोहरे से ढंका रहा. यहां न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने पहले ही तेज हवा के साथ बारिश होने की आशंका जताई थी.

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments