Tuesday, March 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़नक्‍सली हमले केस में NIA कोर्ट का फैसला, 15 जवान हुए थे...

नक्‍सली हमले केस में NIA कोर्ट का फैसला, 15 जवान हुए थे शहीद… अब सुनाई सजा

श्रीनिवास नायडू
जगदलपुर.
11 मई 2014 को सुकमा जिले के टाहकवाड़ा में नक्सलियों ने जवानों पर बड़ा हमला बोला था और इसमें 15 जवानों की मौत हुई थी. अब मामले में एनआईए कोर्ट ने सोमवार को बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने फैसले में 4 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. वहीं 11 अलग-अलग धाराओं में चारों आरोपियों को सजा मिली है. इस घटना में 84 गवाहों का बयान दर्ज कराया गया था.

सुकमा जिले के टाहकवाड़ा में नक्सलियों ने बड़ा हमला किया था जिसमें 15 जवानों की मौत हो गई थी और आरोपियों पर विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था. एनआईए कोर्ट का यह पहला और बड़ा फैसला दिया है. इसमें 4 आरोपियों महादेव नाग, दयाराम बघेल, मनीराम कोर्राम, और कवासी जोगा दोषी साबित हुए और सभी को कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है.

नक्‍सली हमले में शामिल थे आरोपी, आजीवन कारावास की सजा सुनाई
एनआईए कोर्ट के स्पेशल लोक अभियोजक दिनेश पाणीग्राही ने बताया कि एनआईए ने सभी बिंदुओं पर और घटना में चारों आरोपियों की संलिप्तता साबित होने के बाद कोर्ट ने यह फैसला दिया है. विस्फोटक अधिनियम की धारा सहित अन्य धाराओं के तहत चारों आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा मिली है.

हमलावरों ने देश की रक्षा करने वाले जवानों की हत्‍या की थी
सूत्रों ने बताया कि इस मामले में बीते दस सालों से सुनवाई चल रही थी. अब एनआईए की स्पेशल कोर्ट ने हमले के दोषियों को सजा सुनाई. कोर्ट ने माना कि दोषियों ने हिंसा की और देश की रक्षा करने वाले जवानों पर हमला करते हुए उनकी हत्‍या की. सभी आरोपियों को विभिन्न धाराओं के तहत सजा दी गई है. दोषियों को उम्र कैद की सजा और जुर्माना की सजा दी गई है. इस दर्दनाक हमले पर तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने कहा था कि सुकमा के टाहकवाड़ा हमले पर कड़ी कार्रवाई होगी और दोषियों को सख्‍त से सख्‍त सजा दिलवाई जाएगी.

Tags: Chhattisgarh naxal attack, Chhattisgarh news, Jagdalpur news, NIA, NIA Court, Sukma news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments