Saturday, February 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़आप भी जाना चाहते हैं अमेरिका, वीजा आवेदन के समय ध्‍यान रख‍िएगा...

आप भी जाना चाहते हैं अमेरिका, वीजा आवेदन के समय ध्‍यान रख‍िएगा यह बात, नहीं तो

USA Visas Categories: आप भी अपने सपनों के देश अमेरिका जाना चाहते हैं तो वीजा का आवेदन करते समय कुछ बातों का खास ध्‍यान रखिएगा. कहीं ऐसा न हो, महज एक छोटी सी गलती की वजह से आपका वीजा आवेदन रद्द कर दिया जाए. दरअसल, कई बार ऐसा देखा गया है कि आवेदन के समय गलत कैटेगरी चुनने की वजह से वीजा आवेदन रद्द कर दिया जाता है. और, वीजा रद्द होने के साथ वर्षों से आपके दिल और दिमाग में पल रहे सपनों पर पानी फिर जाता है. 

आपके साथ इस तरह की कोई अनहोनी न हो, इसलिए आज आपको बताते हैं कि अमेरिका वीजा की क‍ितनी कैटेगरी है. आप जिस मकसद के साथ अमेरिका जाना चाहते हैं, उस मकसद के लिए कौन सी कैटेगरी सही है. उक्‍त कैटेगरी में आवेदन के साथ आपको कितने डॉलर बतौर वीजा फीस जमा करनी होगी. साथ ही, किस कैटैगरी के वीजा में आपको कितने दिनों तक अमेरिका में रहने की इजाजत मिलेगी. इसके अलावा, जानते हैं वीजा आवेदन के दौरान किन बातों पर ध्‍यान रखना होगा. 

यात्रा का उद्देश्‍य, वीजा कैटेगरी और फीस 

बिजनेस / टूरिस्‍ट वीजा (Visa Type: B)
यदि आप बिजनेस और टूरिज्‍म के उद्देश्‍य से अमेरिका जाना चाहते हैं तो आपको वीजा टाइप ‘बी’ होगा. टाइप बी वीजा की भी दो कैटेगरी हैं, जिसमें बी-1 टाइप अस्‍थायी रूप से बिजनेस के लिए अमेरिका आने वाले भारतीयों के लिए है. वहीं टूरिज्‍म के उद्देश्‍य से अमेरिका जाने वाले लोगों को बी-2 कैटेगरी में आवेदन करना होता है. यदि आप बिजनेस के साथ अमेरिका में घूमना भी चाहते हैं तो आपको बी-1 और बी-2 कॉम्बिनेशन के लिए आवेदन करना होगा.
वीजा फीस : $185 USD (करीब 15,500 रुपए)

वर्क वीजा (Visa Type: H, L, O, P, Q)
यदि आप निश्चित समयावधि के लिए वर्क वीजा आवेदन करना चाहते हैं तो आपका वीजा टाइप H, L, O, P, Q होगा. इस टाइप के वीजा पाने वाले आवेदकों को स्‍थायी या अनिश्चितकाल के लिए अमेरिका में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाती है. इस टाइप में आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए नियोक्‍ता (Employer) को यूएस सिटिजनशिप एण्‍ड इमीग्रेशन सर्विस (USCIS) विभाग में पेटिशन दाखिल करनी होगी है. पेटिशन अप्रूव होने के बाद ही आप इस कैटैगरी में आवेदन कर सकते हैं.
वीजा फीस : $205 USD (करीब 17,000 रुपए) 

यह भी पढ़ें: भारी पड़ा इंडिगो की फ्लाइट से उदयपुर का सफर, एयरलाइन ने किया कुछ ऐसा, शादी में सबके सामने होना पड़ गया शर्मिंदा

स्‍टूडेंट वीजा (Visa Type: F, M)
यदि आप शिक्षा के उद्देश्‍य से अमेरिका जाना चाहते हैं तो आपको ‘एफ’ या ‘एम’ टाइप वीजा आवेदन करना होगा. यदि आप किसी मान्यता प्राप्त स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, निजी विद्यालय या अनुमोदित अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम में अकादमिक अध्ययन के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं तो आपको एफ-1 वीजा के लिए आवेदन करना होगा. वहीं, यदि आप किसी अमेरिकी संस्थान में गैर-शैक्षणिक या व्यावसायिक अध्ययन या प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं तो आपको एम-1 वीजा के लिए आवेदन करना होगा.
वीजा फीस : $185 USD (करीब 15,500 रुपए)

एक्‍सचेंज विजिटर वीजा (Visa Type: J)
एक्‍चेंज विजिटर प्रोग्राम के तहत अमेरिका आने वाले आवेदकों को टाइप जे के तहत वीजा अप्‍लाई करना होता है.
वीजा फीस : $185 USD (करीब 15,500 रुपए)

ट्रांजिट / क्रू मेंबर वीजा (Visa Type: C, D)
यदि आप ऐसे किसी देश की यात्रा कर रहे हैं, जहां जाने के लिए आपको अमेरिका से होकर गुजरना होगा. ऐसी स्थिति में आपको ट्रांजिट वीजा की जरूरत होगा. ट्रांजिट वीजा के लिए आपको टाइप ‘सी’ वीजा के लिए आवेदन करना होगा. वहीं, यदि आप कामर्शियल सी वैसेल या इंटरनेशनल एयरलाइंस के क्रू मेंबर हैं, तो आपको टाइम ‘डी’ वीजा के लिए आवेदन करना होगा.
वीजा फीस : $185 USD (करीब 15,500 रुपए)

यह भी पढ़ें: बीमार मां की मदद के लिए बेटे ने लगाई गुहार, एयरलाइन का जवाब सुन पैरों तले खिसकी जमीन, और फिर जो हुआ…

रिलीजियस वर्कर वीजा (Visa Type: R)
यदि आप किसी धार्मिक संस्‍थान में अस्‍थायी तौर पर कार्य करने के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं तो आपको टाइप ‘आर-1’ के तहत वीजा अप्‍लाई करना करना होगा.
वीजा फीस : $205 USD (करीब 17,000 रुपए) 

डोमेस्टिक इंप्लाई वीजा (Visa Type: B-1)
यदि आप बतौर घरेलू सहायक के तौर पर काम करने के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं तो आपको ‘बी-1’ कैटेगरी के तहत वीजा आवेदन करना होगा.
वीजा फीस : $185 USD (करीब 15,500 रुपए)

जर्नलिस्‍ट वीजा (Visa Type: I)
यदि आप पत्रकार हैं और आवश्यक सूचनात्मक या शैक्षिक मीडिया गतिविधियों के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं तो आपको टाइप आई के तहत वीजा अप्‍लाई करना होगा.
वीजा फीस : $185 USD (करीब 15,500 रुपए)

Tags: Airport Diaries, Aviation News, Business news in hindi, US Visa

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments