Sunday, March 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़इस राज्य में पहली बार बनी पत्रकारों के लिए लाइब्रेरी, वाई-फाई व...

इस राज्य में पहली बार बनी पत्रकारों के लिए लाइब्रेरी, वाई-फाई व कंप्यूटर समेत होगी सभी सुविधाएं

सौरभ तिवारी/बिलासपुरः पुस्तकें हर एक के जीवन में खास महत्व रखती हैं. पुस्तकों से ना सिर्फ ज्ञान बढ़ता है बल्कि हमें इतिहास से लेकर लेखन शैली और विभिन्न चीजों के बारे में जानकारी हासिल होती है. पुस्तकें मनुष्य की सबसे अच्छे मित्र होती हैं. पुस्तकों के बिना तो पत्रकार का जीवन अधूरा माना जाता है. इसी को देखते हुए छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में पत्रकारों के लिए एक लाइब्रेरी बनाई गई है. जिसका अब शुभारंभ हो चुका है. यह लाइब्रेरी कंपनी गार्डन के पास स्थित बिलासपुर प्रेस क्लब में बनाई गई है. तो वहीं इस लाइब्रेरी में पत्रकारों को ध्यान में रखते हुए खास किताबें उपलब्ध हैं.

पत्रकारों के लिए बनाई गई यह लाइब्रेरी खास है. खास इसलिए क्योंकि यहां पुरानी से पुरानी इतिहास, पॉलिटिक्स, समाज शास्त्र और समाज में हुए बदलावों से जुड़ी है सभी किताबें मौजूद हैं. एक पत्रकार को बहुत सारा रिसर्च करना पड़ता है जिसके लिए उसे इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन वहीं ये जानकारी कई बार गलत साबित होती है. लेकिन किताबों के माध्यम से मिली जानकारी हमेशा सच साबित होती है. खास बात यह है की ये लाइब्रेरी शहर के बीचों बीच स्थित है तो यहां स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी भी आकर पढ़ाई कर सकेंगे.

प्रतिदिन के अखबार पढ़ सकते
पत्रकार लाइब्रेरी के एक हिस्से में आपको किताबों का सेक्शन मिलेगा. तो वहीं यहां दूसरी ओर कंप्यूटर के माध्यम से डिजिटल लाइब्रेरी भी उपलब्ध है. एक सेक्शन प्रतिदिन पब्लिश होने वाले दैनिक अखबार के लिए है जहां आकर प्रतिदिन के अखबार पढ़ सकते हैं. वहीं लाइब्रेरी के उद्घाटन के बाद यहां पत्रकार किताबें पढ़ते हुए नजर आए. शहर के पत्रकार इस लाइब्रेरी के खुलने से खुश हैं. उन्होंने इसके लिए प्रेस क्लब, बिलासपुर नगर निगम, बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण का साधुवाद किया है.

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news, Local18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments