Sunday, July 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में पेश हुआ अमृतकाल का नीव बजट, इन योजनाओं से मिलेगा...

छत्तीसगढ़ में पेश हुआ अमृतकाल का नीव बजट, इन योजनाओं से मिलेगा लाभ

रामकुमार नायक, रायपुरः- छत्तीसगढ़ में अमृतकाल के नीव का बजट पेश हो चुका है. वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने 1 लाख 47 हजार 500 करोड़ का बजट पेश किया गया. पिछले बजट से 22% अधिक का बजट पेश किया गया है. कहा जा रहा है कि यह बजट प्रदेश को शीर्ष पर ले जाएगा. छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने इसे संतुलन बजट बताया है. बजट सत्र के पहले वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों के साथ मुलाकात कर सुझाव मांगा था. लिहाजा इस बजट में कई सारे बिंदुओं को शामिल किया गया है. इस बार के बजट के अनुसार, नया रायपुर में आईटी हब विकसित किया जाएगा. इसके अलावा कोरबा, रायगढ़, उरला, सिलतरा जैसे क्षेत्रों में उद्योगों को और आगे बढ़ाया जाएगा. साथ ही छत्तीसगढ़ एडवाइजरी काउंसिल का गठन करना भी किया गया है.

होगी कृषि यंत्री कार्यालय की स्थापना

कृषि बजट में 33% की वृद्धि हुई है, अब इसका कुल 13,438 करोड़ रुपए का प्रावधान हुआ है. प्रदेश के कुनकुरी, रामचंद्रपुर, खडग़ांव, शीलफिलि में कृषि एवं उद्यानिकी महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी. दुर्ग एवं सरगुजा जिले में कृषि यंत्री कार्यालय की स्थापना सिंचाई परियोजनाओं के लिए 300 करोड रुपए का प्रावधान और केलो परियोजना के तहत रायगढ़ में सिंचाई परियोजनाओं को गति देने के लिए 100 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है. UPSC की तैयारी के लिए द्वारका, दिल्ली में यूथ हॉस्टल में 65 बच्चों के सीटों को बढ़ाकर 200 बच्चों को तैयारी कराने का प्रावधान इस बजट में किया गया है.

नोट:- इस वैलेंटाइन वीक को बनाना चाहते हैं स्पेशल, तो पार्टनर के साथ इस जगह की करें सैर, दिल हो जाएगा बाग-बाग

ग्रामीण महिलाओं के लिए भी प्रावधान
5 सालों तक निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने का प्रावधान भी बजट में रखा गया है. स्वास्थ्य वर्धक फोर्टिफाइड चावल के लिए 209 करोड़ के प्रावधान के साथ – साथ शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 5000 करोड़ से अधिक का प्रावधान किया गया है. साथ ही महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को 12000 रुपए वार्षिक दिया जाएगा. इसके लिए 117 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. ग्रामीण महिलाओं के लिए ग्राम पंचायत स्तरीय महिला सदन बनाने के लिए 50 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है. मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना प्रारंभ की जाएगी, जिसमें 5 करोड तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को चरण पादुका देने के लिए 35 करोड रुपए का प्रावधान रखा गया है.

चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों ने बताया कि इस बार छत्तीसगढ़ का बजट व्यापारियों के लिए काफी अच्छा बजट है. वहीं अन्य सदस्यों ने बताया कि इसमें छात्रों को भी ध्यान में रखकर पेश किया है. वहीं चैंबर ऑफ कॉमर्स की महिला सदस्यों ने बताया कि इसमें महिलाओं का भी खास ध्यान रखा गया है.

Tags: Chhattisgarh government, Chhattisgarh news, Chhattisgarh news live, Local18, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments