Friday, October 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडाप्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की कार्रवाई : ग्रेप के नियमों की अनदेखी करने...

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की कार्रवाई : ग्रेप के नियमों की अनदेखी करने वालों पर लगाया 27 लाख का जुर्माना

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो




Noida News : प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और प्राधिकरण ने निर्माण कार्य के दौरान धूल और धुएं का उत्सर्जन करने वालों पर 27 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। यह कार्रवाई ग्रेप (ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान) के नियमों की अनदेखी करने पर की गई है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने विभिन्न स्थानों पर 21 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। जिसमें से सेक्टर-140 के दो स्थलों पर पांच-पांच लाख रुपये का जुर्माना शामिल है। 

यहां लगाया 50-50 हजार का जुर्माना

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सेक्टर-72 में भी पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया। इसके अतिरिक्त, सेक्टर-75, 50, 155, 151 और 153 में वायु प्रदूषण फैलाने वाले कार्यों के लिए 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। कई सेक्टरों में दो से तीन स्थानों पर जुर्माना लगाया गया। जिससे स्पष्ट होता है कि निर्माण गतिविधियों में प्रदूषण नियंत्रण के नियमों की अनदेखी हो रही है। इस तरह की कार्रवाई प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रदूषण को रोकने के लिए कार्रवाई

प्राधिकरण की टीम ने अलग-अलग स्थानों पर 5 लाख 90 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। यह कार्रवाई प्रदूषण को रोकने के लिए आवश्यक कदम है। ऐसे जुर्मानों के जरिए अधिकारियों का उद्देश्य निर्माण कार्य में सख्ती बरतना और लोगों को नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करना है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments