Friday, October 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़6 साल से अटकी है छत्तीसगढ़ SI भर्ती, कोर्ट की फटकार से...

6 साल से अटकी है छत्तीसगढ़ SI भर्ती, कोर्ट की फटकार से जगी उम्मीद

रिपोर्ट- सूर्य प्रकाश सूर्यकांत

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ में पिछले 6 साल से लंबित सब इंस्पेक्टर (SI) भर्ती प्रक्रिया अब दिवाली के बाद पूरी हो सकती है. इस भर्ती प्रक्रिया को लेकर हाईकोर्ट ने पहले आदेश दिया था कि 90 दिन के भीतर नियुक्ति पत्र जारी किया जाए, लेकिन प्रक्रिया में देरी के चलते बुधवार को राज्य सरकार ने हाईकोर्ट से और समय मांगा. इस पर हाईकोर्ट के जस्टिस एनके व्यास ने सरकार को 15 दिन की मोहलत देते हुए निर्देश दिया कि इस तय समय के भीतर नियुक्ति आदेश जारी किए जाएं.

SI और प्लाटून कमांडर पदों की इस भर्ती में पहले महिलाओं को भी शामिल किया गया था, लेकिन हाईकोर्ट ने इसे अनुचित मानते हुए महिलाओं का नाम हटाकर वंचित पुरुष अभ्यर्थियों को अवसर देने का आदेश दिया था. राज्य सरकार ने 2021 में 975 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था, लेकिन छह साल से यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है. अब उम्मीद है कि दिवाली के बाद चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल जाएगी.

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने SI भर्ती प्रक्रिया के खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज करते हुए राज्य सरकार को आदेश दिया था कि 90 दिनों के भीतर नियुक्ति पत्र जारी किए जाएं. इसी के साथ ही प्लाटून कमांडर भर्ती में महिला उम्मीदवारों को हटाकर वंचित पुरुष अभ्यर्थियों का चयन करने का निर्देश भी दिया था.

भर्ती प्रक्रिया पूरी करने का दावा
राज्य शासन की ओर से अतिरिक्त महाधिवक्ता विवेक शर्मा ने कोर्ट में प्रस्तुत किया कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार SI भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा रही है. हालांकि, इस बीच कई उम्मीदवारों ने भर्ती प्रक्रिया में अनियमितता और नियमों का पालन न करने का आरोप लगाते हुए याचिकाएं दायर की थी.

प्लाटून कमांडर में महिलाओं का चयन गलत
हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि प्लाटून कमांडर के पद पर महिलाओं का चयन अनुचित था. इसलिए महिलाओं का नाम हटाकर वंचित पुरुष उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाए और उनकी मेरिट सूची तैयार कर नियुक्ति दी जाए.

भर्ती प्रक्रिया में देरी होने के कारण राज्य सरकार ने कोर्ट से अतिरिक्त समय की मांग की, जिसे कोर्ट ने स्वीकार करते हुए 15 दिन की मोहलत दी है. कोर्ट ने साफ किया कि तय समय सीमा के भीतर नियुक्ति आदेश जारी किए जाएं ताकि योग्य उम्मीदवारों को जल्द रोजगार मिल सके.

6 साल से अटकी हुई है भर्ती प्रक्रिया
पुलिस विभाग में पिछले 6 साल से सब इंस्पेक्टर की भर्ती प्रक्रिया लंबित है. साल 2021 में पुलिस विभाग ने 975 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था, जिसमें से 247 पद प्लाटून कमांडर के थे. लेकिन इस भर्ती प्रक्रिया में कई कानूनी अड़चनों और याचिकाओं के कारण देरी हो गई. अब हाईकोर्ट के निर्देशों के अनुसार इसे पूरा किया जा रहा है.

Tags: Local18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments