Friday, October 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़बहुत आसानी से बन रहा है आयुष्मान कार्ड, जानें बिलासपुर में कब-कहां...

बहुत आसानी से बन रहा है आयुष्मान कार्ड, जानें बिलासपुर में कब-कहां लग रहा है कैंप

रिपोर्ट- सूर्य प्रकाश सूर्यकांत

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के सभी पात्र नागरिकों को आयुष्मान योजना का लाभ पहुंचाने के लिए प्रयास किया जा रहा है. शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए स्कूलों में शिविर लगाया जा रहा है. इस योजना के तहत, शहरी क्षेत्रों में अब तक छूटे हुए सभी सदस्यों को कार्ड बनाने के लिए 3 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक शिविरों का आयोजन किया गया. उसके बाद अब स्कूल परिसरों में भी शिविर लगाए जा रहे हैं जहां स्कूली बच्चों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं. तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब और कहां शिविर लगेगा.

आपको बता दें कि सिर्फ स्कूली बच्चों का ही नहीं बल्कि जिस इलाके में स्कूल है वहां के क्षेत्र के लोगों का आयुष्मान कार्ड भी स्कूल में ही बनाया जा रहा है. अलग-अलग स्कूलों में इन शिविरों का आयोजन 25 अक्टूबर तक किया जाएगा. इससे स्कूली बच्चों के साथ ही वंचित लोगों को उनके स्वास्थ्य संबंधी अधिकारों का लाभ मिल सकेगा.

शिविर की शुरुआत स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट कन्या शाला सरकण्डा और सेजेस बालक स्कूल सरकण्डा से हुई, जहां लगभग 400 बच्चों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए. स्कूली बच्चों ने इस सुविधा को अपने स्कूल परिसर में पाकर काफी प्रसन्नता व्यक्त की और जिला प्रशासन की इस पहल की सराहना की. कन्या शाला की छात्राओं प्रगति साहू, अंशिका साहू, काजल यादव और हंसिका देशमुख ने बताया कि उन्हें कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं पड़ी और यह प्रक्रिया बहुत सरल और सुविधाजनक रही और आसानी से उनका आयुष्मान कार्ड बन गया.

शहरी स्त्रोत समन्वयक समग्र शिक्षा वासुदेव पांडे ने बताया कि स्कूल में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाया गया है. जहां स्कूली बच्चों के साथ ही आसपास के वंचित लोग भी यहां आकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं. इसके लिए कोई बाध्यता नहीं है. हर व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है लेकिन उनके पास आधार कार्ड और राशन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट होना जरूरी है. शिविर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित किए जाएंगे, जहां स्कूली बच्चों के अलावा आसपास के वंचित व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे, जिससे उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ आसानी से मिल सके.

इन विद्यालयों में लगेगा आयुष्मान कार्ड शिविर 

18 अक्टूबर: शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चांटीडीह और स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय चिंगराजपारा

21 अक्टूबर: स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट बहुउद्देशीय विद्यालय चिंगराजपारा और शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या विद्यालय

22 अक्टूबर: शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजेन्द्र नगर और शासकीय हाईस्कूल सिंधी कॉलोनी

23 अक्टूबर: स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय तारबहार और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शंकर नगर

24 अक्टूबर: शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिजौर और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बहतराई

25 अक्टूबर: शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोपका और स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय लिंगियाडीह

Tags: Local18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments