Friday, October 18, 2024
Homeदिल्लीस्टेशन पर क्यों नहीं मिल रहे मेट्रो कार्ड : क्या है नेशनल...

स्टेशन पर क्यों नहीं मिल रहे मेट्रो कार्ड : क्या है नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड, DMRC ने साफ की स्थिति 

Google Images | दिल्ली मेट्रो




Delhi News : दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड न मिलने की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद अब दिल्ली मेट्रो रेल कार्पेरेशन (DMRC) ने चुप्पी तोड़ी है। डीएमआरसी की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि मेट्रो का स्मार्ट कार्ड सिर्फ यात्रा के लिए प्रयोग किया जाता है, जबकि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) मेट्रो के साथ परिवहन के अन्य साधनों में यात्रा के लिए प्रयोग किए जाने के साथ ही खुदरा लेनदेन में भी प्रयोग किया जाता है।


DMRC ने स्टेटमेंट की जारी

DMRC की तरफ से आधिकारिक  स्टेटमेंट जारी की गई है, जिसमें एनसीएमसी और अपने स्मार्ट कार्ड के बीच बताए जा रहे विवाद को दूर किया गया है। डीएमआरसी की तरफ से बताया गया कि एनसीएमसी भारत सरकार की पहल है। इसका मुख्य उद्देश्य विभिन्न परिवहन प्रणालियों में यात्रा को सरल और सुविधाजनक बनाना है। एनसीएमसी कार्ड का प्रयोग सिर्फ यात्रा के लिए नहीं, बल्कि यह खुदरा लेनदेन में भी प्रयोग किया जा सकता है। जबकि मेट्रो स्मार्ट कार्ड सिर्फ करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। 

एनसीएमसी पर भी मिल रही मेट्रो कार्ड वाली छूट 

डीएमआरसी ने साफ किया है कि मेट्रो स्मार्ट कार्ड पर मिलने वाली 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक की छूट एनसीएमसी कार्ड पर मेट्रो में यात्रा करने पार दी जा रही है। एनसीएमसी कार्ड आसानी से लगभग सभी मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध है। इसके अलावा इसे बैंकों के क्योस्क से भी खरीदा जा सकता है। मेट्रो स्टेशन पर बने ग्राहक सेवा केंद्र और बैंक ऐप के जरिये भी इसे रिचार्ज किया जा सकता है। 

मेट्रो यात्रियों के पास हैं 3 विकल्प 

DMRC ने साफ किया है कि मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों के पास 3 विकल्प हैं। अगर कोई यात्री एनसीएमसी कार्ड नहीं चाहता है,  तो वह मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट मोबाइल ऐप के जरिए ले सकता है। जो यात्री एनसीएमसी कार्ड और मोबाइल ऐप का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं, वे यात्री तीसरे विकल्प के रूप में दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड भी खरीद सकते हैं। जिसे आसानी से किसी भी मेट्रो में सफर करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। 

क्या है नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड 

साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा “एक राष्ट्र, एक कार्ड” पहल के रूप में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड NCMC को लॉन्च किया गया था। इसे यात्रा के साथ ही इसका प्रयोग बस से यात्रा, टोल टैक्स का भुगतान और पार्किंग शुल्क देने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा बिल भुगतान और टैक्स जमा करने के लिए भी इस कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही रिटेल पर्चेज के लिए भी इस कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments