Friday, October 18, 2024
Homeदिल्लीहवाई यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी : दिवाली से पहले घरेलू...

हवाई यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी : दिवाली से पहले घरेलू उड़ानों के किराये में आई गिरावट, जानिए कितना सस्ता हुआ सफर


Delhi News : इस साल घरेलू हवाई मार्गों पर टिकटों की कीमतों में 20 से 25 प्रतिशत तक की गिरावट आई है, जो त्योहारी सीजन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत है। पिछले साल दिवाली के समय हवाई सफर काफी महंगा हो गया था, लेकिन इस साल यात्रियों को सस्ते दरों पर टिकट बुक करने का अवसर मिल रहा है। यह गिरावट मुख्य रूप से हवाई यात्रा के लिए बढ़ी हुई क्षमता और तेल की कीमतों में आई हालिया कमी के कारण है। जिसके कारण इस साल हवाई सफर पिछले साल की तुलना में अधिक किफायती हो गया है। यात्री त्योहारी सीजन का आनंद लेने के लिए हवाई यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं।

हवाई किराये में 20-25 प्रतिशत की गिरावट
ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो द्वारा किए गए विश्लेषण के अनुसार घरेलू मार्गों पर औसत हवाई किराये में 20-25 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। यह आंकड़े 30 दिन की एडवांस पेमेंट डेट के आधार पर आधारित हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस साल हवाई किराये में गिरावट का सबसे बड़ा कारण हवाई यात्रा की क्षमता में वृद्धि और तेल की कीमतों में कमी है। इक्सिगो ग्रुप के सीईओ आलोक बाजपेयी ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पिछले साल दिवाली के समय हवाई किरायों में काफी उछाल देखा गया था, क्योंकि उस समय गो फर्स्ट एयरलाइन के निलंबन के कारण हवाई क्षमता में कमी आई थी। आलोक बाजपेयी ने बताया कि इस साल की स्थिति पिछले साल से काफी अलग है। इस साल दिवाली के आस-पास कुछ प्रमुख मार्गों पर हवाई किरायों में 20 से 25 फीसदी तक की कमी आई है। यह स्थिति यात्रियों के लिए काफी राहत लेकर आई है।

इन मार्गों पर आई किराये में गिरावट
दिल्ली-कोलकाता, हैदराबाद-दिल्ली और दिल्ली-श्रीनगर मार्गों पर भी 32 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई है।
दिल्ली-उदयपुर मार्ग पर किराया 11,296 रुपये से घटकर 7,469 रुपये हो गया, यानी 34 प्रतिशत की कमी।
मुंबई-दिल्ली मार्ग पर किराया 8,788 रुपये से 34 प्रतिशत कम होकर 5,762 रुपये हो गया।
चेन्नई-कोलकाता मार्ग पर किराया 8,725 रुपये से घटकर 5,604 रुपये हो गया, यानी 36 प्रतिशत की गिरावट।
सबसे ज्यादा गिरावट बेंगलुरू-कोलकाता मार्ग पर देखी गई है, जहां औसत किराया 38 प्रतिशत तक कम हो गया है। पिछले साल इस मार्ग का किराया 10,195 रुपये था, जो इस साल घटकर 6,319 रुपये रह गया है।

कुछ मार्गों पर बढ़ा है किराया 
इस साल तेल की कीमतों में लगभग 15 प्रतिशत की कमी आई है। जिसका सीधा प्रभाव हवाई किरायों पर पड़ा है। भू-राजनीतिक तनाव के कारण कुछ मार्गों पर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी भी हुई है। जिसके कारण कुछ मार्गों पर किराया बढ़ा है। अहमदाबाद-दिल्ली मार्ग पर किराया 6,533 रुपये से बढ़कर 8,758 रुपये हो गया है, जो 34 प्रतिशत की वृद्धि है। इसी तरह मुंबई-देहरादून मार्ग पर भी किराया 11,710 रुपये से बढ़कर 15,527 रुपये हो गया, यानी 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments